School Students Scheme सरकार ने सभी स्कूलों के सभी छात्रों के बैंक खातों मे ट्रांसफर किए 200-200 रुपये

School Students Scheme: राज्य सरकार द्वारा स्कूलों मे पढ़ने वाले सभी छात्रों के बैंक खातों मे 200 रुपये ट्रांसफर करने का ऑफिसियल आदेश जारी कर दिया है । ये 200 रुपये सरकारी स्कूलों मे पढ़ने वाले सभी बालक और बालिकाओ के बैंक खातों मे आएंगे ।

School Students Scheme
School Students Scheme

प्रदेश के सरकारी स्कूलों मे पहली से 8वीं कक्ष तक के सभी छात्रों के बैंक खातों मे सरकार ने 200-200 रुपये ट्रांसफर किए जाने का आदेश जारी किया । इस संबंध मे प्रारम्भिक शिक्षा विभाग ने राज्य के समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर कहा कि कक्षा 1 से 8 तक सभी छात्रों के बैंक खातों मे 200 रुपये प्रति छात्र का भुगतान किया जाना है ।

कक्षा पहली से 8वीं तक छात्रों को मिलेगी राशि

राजस्थान सरकार द्वारा कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों के लिए मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म योजना शुरू की गई थी । इस योजना के तहत शिक्षा विभाग ने सभी छात्रों को यूनिफॉर्म के लिए कपड़ा वितरण का कार्य सत्र की शुरुआत मे ही पूरा कर लिया था । सरकार द्वारा यूनिफॉर्म की सिलाई के लिए प्रति छात्र 200 रुपये की राशि दी जाती है ।

अब राज्य सरकार प्रति छात्र को यूनिफॉर्म सिलाई के लिए 200 रुपये की राशि ट्रांसफर करने के आदेश जारी कर दिए है । ये राशि राज्य के 5 करोड़ 59 लाख 26 हजार 620 छात्रों को दी जाएगी । इस राशि का भुगतान डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से किया जाएगा । ये राशि नकद नहीं दी जाएगी ।

प्रति छात्र 200-200 रुपये की राशि

प्रारम्भिक शिक्षा विभाग बीकानेर राजस्थान के आदेशानुसार मुख्यमंत्री निः शुल्क यूनिफॉर्म योजना के तहत कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सिलाई हेतु राशि रूपये 200/- प्रति विद्यार्थी का भुगतान DBT के माध्यम से किया जाना है। यह राशि पीईईओ / यूसीईईओ के स्तर से शाला दर्पण पर उपलब्ध मॉड्यूल के माध्यम से बिल जनरेट कर DBT किया जाना है।

सरकारी विद्यालयों के कक्षा 1 से 8 तक के ज्यादातर विद्यार्थियों के बैंक खाते जनाधार से लिंक होकर शाला दर्पण पर प्रमाणित है। शेष रहे विद्यार्थियों के खाते खुलवाने एवं जनाधार प्रमाणीकरण करवाने का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए दिनांक 28.03.2024 तक DBT किया जाना सुनिश्चित करावें।

School Students Scheme Check

शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों को 200-200 रुपये ट्रांसफर करने का आदेश के लिए यहाँ क्लिक करे

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

9 − 6 =